सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर के समीप 18 एकड़ जमीन पर बनेगा महिला यूनिवर्सिटी- रघुवर दास

0
210

अशोक कुमार झा DSC_1064

जमशेदपुर।  मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य में महिला यूनिवर्सिटी के लिये मंजूरी दे दी है। जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर के समीप 18 एकड़ जमीन का चयन किया गया है जहाँ महिला यूनिवर्सिटी का निर्माण होगा। श्री दास ने उपायुक्त को निदेश दिया कि इस संबंध में जल्द से जल्द  प्रस्ताव बना कर केंद्र सरकार को भेजा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 18 दिसम्बर को दिल्ली में बैठक आयोजित की जा रही है जहां भारत सरकार के द्वार इसे अनुमोदित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य का प्रथम महिला विश्वविद्यालय होगा। मुख्यमंत्री आज जमशेदपुर में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि कुछ स्थानों पर जैसे एग्रिको ट्रांसपोर्ट के समीप की जमीन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में मॉल का निर्माण करने पर विचार किया जा रहा है। श्री दास ने कहा कि बारीडीह के समीप लगभग 10 एकड़ जमीन पर भी मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जाने की योजना है। इस स्थान पर 100 बसों का डिपो बनाकर तथा मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जाने पर विचार किया जा रहा है। जिससे कि सड़क के किनारे यत्र-तत्र लगने वाली दुकानों को यहां पर सुव्यवस्थित स्वरूप दिया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में जो स्लम एरिया है जहां पर गरीब लोग रह रहे हैं उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से लैटट्रीन, बाथरुम किचन रूम से युक्त आवास बनाने हेतु जगह दी जायेगी।दिनों दिन बढ़ रही जनसंख्या को देखते हुए वर्तमान बस स्टैंड में भी लगभग एक एकड़ जमीन पर अतिक्रमण को हटाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बस स्टैंड जमशेदपुर में बनेगा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में भी स्थल को चिन्हित करने का कार्य आज किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि दोमुहानी पर पर्यटन स्थल बनाने की सरकार की योजना है। नगर विकास विभाग के द्वारा प्रस्ताव एवं डीपीआर बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस सन्दर्भ में टाटा स्टील के साथ वार्ता भी हो चुकी है। दोमुहानी स्थल को एक वैश्विक स्तर का पर्यटन स्थल बनाया जाएगा। इस हेतु सरकार, टाटा स्टील और जनता मिलकर क्षेत्र को एक बेहतर आउटलुक देने की दिशा में कार्य करेंगे। जिससे कि वहां रात्रि के समय भी लोगों का आवागमन बना रहे और मनोरंजन के पर्याप्त साधन सुलभ हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन ऐसा क्षेत्र है जो कि देश एवं राज्य की अर्थव्यवस्था को गति तो प्रदान करता ही है साथ ही संस्कृतियों के सम्मिश्रण को भी बढ़ावा मिलता है।

सरकार के नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)